Press "Enter" to skip to content

वेलनटीना तेरेश्कोवा – विश्व की प्रथम महिला अंतरिक्षयात्री

Rina Gujarati 0
वेलनटीना तेरेश्कोवा

वेलनटीना तेरेश्कोवा रशिया की सर्वप्रथम महिला अंतरिक्ष यात्री है जो की 400 से अधिक आवेदकों और 5 निर्णायकों में से चुनी गयी थी अंतरिक्ष यात्रा के लिए। यह एक सेवानिवृत्त रूसी अंतरिक्ष यात्री और राजनीतिज्ञ है जो की 1969 में महिला अंतरिक्ष यात्री के पहले समूह के विघटन के बाद, कम्युनिस्ट पार्टी का एक प्रमुख सदस्य बन गयी थी। इनका जन्म 6 मार्च 1937 को हुआ था। वेलनटीना तेरेश्कोवा की पहली अंतरिक्ष उड़ान वोस्तोक 6 में 16 जून 1963 को प्रारम्भ हुई थी और अपनी अंतरिक्ष की पहली यात्रा में इन्होने 3 दिनों में पृथ्वी के 48 ग्रहपथ पूरे किए थे। अंतरिक्ष यात्री कोर में शामिल होने के लिए इन्हें पहले सोवियत वायु सेना में शामिल किया गया और इसके बाद वह अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए प्रथम महिला नागरिक चुनी गयी।

जन्म और प्रारम्भिक जीवन

वेलनटीना तेरेश्कोवा का जन्म सेंट्रल रशिया के एक छोटे से गाँव में हुआ था। उनके माता पिता बेलारूस से पलायन हुए थे। उनके पिता एक ट्रेक्टर चालक थे और उनकी माता कपड़ो की संयंत्र में काम करती थी। तेरेश्कोवा ने 1945 में आठ साल की उम्र में स्कूल जाना शुरू किया और 1953 में स्कूल छोड़ दिया परन्तु पत्राचार पाठ्यक्रम के माध्यम से अपनी शिक्षा जारी रखी। युवा उम्र से ही उनकी पैराशूटिंग में दिलचस्पी बन गई थी, और स्थानीय एरोंक्लब में वह स्काइडाइविंग में प्रशिक्षित भी होने लगी।

उन्होंने अपनी पहली उड़ान 22 साल की उम्र में भरी सन 1959 में 21 मई को और उस समय वह एक स्थानीय कारखाने में एक कपड़ा कार्यकर्ता के रूप में नियुक्त की गयी थी। स्काइडाइविंग में उनकी विशेषज्ञता ही उनके अंतरिक्ष की यात्रा का कारण बनी। 1961 में वह स्थानीय कोमसोमोल की सचिव बनी और उसके बाद में सोवियत संघ की कम्युनिस्ट पार्टी में शामिल हो गई। अपनी पहली उड़ान के बाद तेरेश्कोवा ने जहूकोंव्सकी वायु सेना अकादमी में पढाई प्रारम्भ की और वहाँ से वह एक अंतरिक्ष यात्री इंजीनियर के रूप में विशिष्टता के साथ ग्रेजुएट हुई। और 1977 में उन्होंने इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की।

सोवियत अंतरिक्ष कार्यक्रम में कैरियर

1961 में युरी गगारियन की उड़ान के बाद, प्रमुख सोवियत वायु सेना के इंजीनियर ने महिला अंतरिक्ष यात्रा के बारे में सोचा। और 19 फरवरी 1962 को वेलनटीना तेरेश्कोवा को चुना गया महिला अंतरिक्ष यात्री कोर के लिए। इसके बाद उनका प्रशिक्षण शुरू हुआ जिसमे हलकी उड़ाने, अलगाव परीक्षण, सेंट्रीफ्यूज परीक्षण, रॉकेट सिद्धांत, अंतरिक्ष यान इंजीनियरिंग, 120 पैराशूट कुदान और मिग 15 यु टी आई जेट लड़ाकू विमानों में पायलट प्रशिक्षण प्रारम्भ हुआ।

अपनी पहली उड़ान के दौरान उन्हें अत्यधिक शारीरिक परेशानिया हुई परन्तु उन्होंने 3 दिन की उड़ान में पृथ्वी के 48 ग्रहपथ लगे और उन्होंने सभी अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री के संयुक्त की तुलना में अधिक उड़ान समय लॉग इन किया जिन्हें उस तारीख से पहले भेजा गया था। तेरेश्कोवा ने एक उड़ान लॉग बनाए रखा है और उसके साथ- साथ क्षितिज की तस्वीरें भी लीं जो बाद में वातावरण के भीतर एयरोसोल परतों की पहचान करने के लिए इस्तेमाल कि गई। वोस्तोक 6 अंतिम वोस्तोक उड़ान थी जो की वोस्तोक 5 के दो दिनों बाद शुरू की गई थी जो की सफल हुई। तेरेश्कोवा के बाद महिलाओं की अगली अंतरिक्ष उड़ान के लिए 19 साल लग गए जो की स्वेतलाना सवित्सकाया द्वारा भरी गई।

व्यक्तिगत जीवन

3 नवम्बर 1963 को वेलनटीना तेरेश्कोवा ने मास्को वेडिंग पैलेस में एंडरीयन निकालोयेव से विवाह किया जो की अंतरिक्ष यात्री थे और एक जातीय चूवाश थे। इनके विवाह में शीर्ष सरकारी और अंतरिक्ष कार्यक्रम के नेताओं को एक साथ शामिल किया गया। उन्होंने 8 जून 1964 म3 एक लड़की को जन्म दिया जो की डॉक्टर बनी और वह पहली ऐसी व्यक्ति थी जिनके दोनों माता और पिता ने अंतरिक्ष में यात्रा की थी। निकालोयेव से 1982 में तालक के बाद उन्होंने दूसरा विवाह भी किया।

Rina Gujarati

I am working with zigya as a science teacher. Gujarati by birth and living in Delhi. I believe history as a everyday guiding source for all and learning from history helps avoiding mistakes in present.

More Posts - Website

Follow Me:
Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *