Subject

विज्ञान

Class

CBSEH Class 10

Pre Boards

Practice to excel and get familiar with the paper pattern and the type of questions. Check you answers with answer keys provided.

Sample Papers

Download the PDF Sample Papers Free for off line practice and view the Solutions online.
Advertisement

 Multiple Choice QuestionsLong Answer Type

Advertisement

21.

तत्वों की आधुनिक आवर्त सारणी में समूहों और आवर्तों की संख्या लिखिए। उल्लेख कीजिए कि तत्वों के परमाणु साइज और धात्विक गुणों (लक्षणों) मैं क्या परिवर्तन होते हैं:
(a) किसी समूह में ऊपर से नीचे जाने पर
(b) किसी आवर्त में बाईं ओर से दाईं ओर जाने पर


(a) हम किसी ग्रुप में ऊपर से नीचे की ओर जाते हैं तब -
1. परमाणु त्रिज्या/आकर नए कक्ष जुड़ने के कारण बढ़ता चला जाता है।
2. विद्युत धनात्मक लक्षण बढ़ाता चला जाता है और इलेक्ट्रॉनों को त्यागना आसान हो जाता है।
(b) किसी आवर्त सरणी में बायीं से दायीं ओर जाने पर संयोजी एलेक्ट्रॉनों की संख्या बढ़ती जाती है।

319 Views

Advertisement
22.

नीचे कुछ तत्व दिए गए हैं:
4Be; 9F; 19K; 20Ca
इनमें से (i) वह तत्व चुनिए जिसके बाह्मतन कोश में एक इलेक्ट्रॉन है, (ii) समान समूह के दो तत्व चुनिए। तत्व 19k एवं तत्व X(2,8,7) के संयोग से बने यौगिक की प्रकृति एवं सूत्र लिखिए।

91 Views

23.

डी.एन.ए. प्रतिकृति क्या है? इसके महत्त्व का उल्लेख कीजिए।

740 Views

24.

केवल नामांकित चित्रों की सहायता से हाइड्रा में मुकुलन की व्याख्या कीजिए।

169 Views

Advertisement
25.

मानवों द्वारा उपयोग की जाने वाली गर्भनिरोध की किन्हीं चार विधियों  की सूची बनाइए। इन विधियों का उपयोग किसी परिवार के स्वास्थ्य और समृद्धि को प्रत्यक्ष रूप से किस प्रकार विभाजित करता है?

728 Views

26.

हम अपने समस्त जीवन के अर्जित अनुभवों और योग्यताओं को अपनी अगली पीड़ी को वंशानुगत नहीं कर सकते। इस कथन की पुष्टि उदहारण सहित कारण देकर कीजिए।

83 Views

27.

(a) प्लेनेरिया, कीट, ऑक्टोपस और कशेरुकी सभी में नेत्र होते हैं। क्या हम इनके नेत्रों का समूहीकरण सामान्य विकासीय उत्पत्ति को स्थापित करने में कर सकते हैं? अपने उत्तर की पुष्टि कीजिए।

(b) 'पक्षियों का विकाश सरीसृपों से हुआ है।' इस कथन को प्रमाण देकर सिद्ध कीजिए।

328 Views

28.

प्रकाश किरण आरेख खींचने के लिए हम दो किरणों का उपयोग करते हैं। इन किरणों को इस प्रकार चुनते हैं की दर्पण से परावर्तन के पश्चात इनकी दिशाएँ सरलता से ज्ञात की जा सकें। इस प्रकार की दो करने चुनिए तथा अवतल दर्पण से परावर्तन के पश्चात इन किरणों के पथ की दिशा लिखिए। इन दोनों किरणों का उपयोग 10 cm फोकस दूरी के अवतल दर्पण से 15 cm दूरी पर स्थित किसी बिम्ब के दर्पण द्वारा बने प्रतिबिम्ब की प्रकृति और स्थिति ज्ञात करने में कीजिए। 

778 Views

Advertisement
29.

नामांकित आरेख की सहायता से व्याख्या कीजिये कि सूर्योदय और सर्यास्त के समय सूर्य रक्ताभ क्यों प्रतीत होता है?

154 Views

30.

परीक्षाओं के पश्चात् राकेश अपने मित्रों के साथ समीप के पार्क में पिकनिक पर गया। सभी अपने साथ भोजन-सामिग्री को प्लास्टिक की थैलियों अथवा डिब्बों में पैक करके ले गए। भोजन समाप्ति के पश्चात कुछ मित्रों ने बचे-कुचे भोजन और प्लास्टिक की थैलियों को एकत्र करके उसे जलाने की योजना बनाई परन्तु राकेश ने उन्हें तुरन्त ही ऐसा करने से रोका। उसने बची हुई भोजन-सामिग्री और फल के छिलकों को प्लास्टिक की थैलियों और डिब्बों से अलग करके पार्क के कोने में रखे क्रमशः हरे और लाल कूड़ेदानों में डालने का सुझाव दिया।
(a) आपके विचार से प्लास्टिक की वस्तुओं को जलाना अपशिष्टों के निपटारे की पर्यावरण-हितैशी वियदि है? क्यों? राकेश द्वारा सुझाए गए उपाय के लाभ लिखिए।
(b) पार्कों और सड़कों को स्वच्छ रखने में हम किस प्रकार योगदान दे सकते हैं?

68 Views

Advertisement