Advertisement

‘समहाउ इंप्रापर’ वाक्यांश का प्रयोग यशोधर बाबू लगभग हर वाक्य के प्रारंभ में तकिया कलाम की तरह करते हैं। इस वाक्यांश का उनके व्यक्तित्व और कहानी के कथ्य से क्या संबंध बनता है?


यशोधर बाबू का व्यक्तित्व नये जमाने के साथ तालमेल न बिठा पाने वाला है। वह अधिकांश नये बदलावों से असंतुष्ट होते हैं। वह हर चीज का मूल्यांकन अपनी सोच के आधार पर करते हैं।

कहानी का कथ्य भी समाज के उस व्यक्तित्व को उभारता है, जो पुराने मूल्यों एवं आदर्शो से जुड़ा हुआ है। कहानीकार ने यशोधर बाबू के बेटे बेटी और उनकी पत्नी के माध्यम से नये जमाने की सोच को दर्शाया भी है। ऑफिस के सहयोगियों के माध्यम से नयी सोच का पता चलता है। इन सारी स्थितियों में यशोधर बाबू जिन घटनाओं या बातों से तालमेल नहीं बिठा पाते हैं या जिन बातों को सहज ढंग से स्वीकार नहीं कर पाते हैं, उन्हें वे ‘समहाउ इंप्रापर’ कहकर अभिव्यक्त करते हैं। इस तरह की इतनी अधिक स्थितियाँ उनके सामने आती हैं कि यह वाक्यांश उनका जुमला बन जाता है। यह वाक्यांश उनके असंतुलन एवं असहज व्यक्तित्व को अर्थ प्रदान करता है।

कहानी के अंत में यशोधर जी के व्यक्तित्व की सारी विशेषता उभरती है। नये जमाने और पुरानी पीढ़ी के बीच का अंतर स्पष्ट होता है। इस तरह इस वाक्याश से हमे यह भी पता चलता है कि नये जमाने के हिसाब से यशोधर जी स्वयं ‘समहाउ इंप्रापर’ हो गय हैं। कहानी का मूल कथ्य भी नयी पीढ़ी और पुरानी पीढ़ी के बीच के इसी अंतर को स्पष्ट करता है।

697 Views

Advertisement

यशोधर बाबू के बारे में आपकी क्या धारणा बनती है? दिए गए तीन कथनों में से आप जिसके समर्थन में हैं, अपने अनुभवों और सोच के आधार पर उसके लिए तर्क दीजिए

(क) यशोधर बाबू के विचार पूरी तरह से पुराने हैं और वे सहानुभूति के पात्र नहीं हैं।

(ख) यशोधर बाबू में एक तरह का द्वन्द्व है जिसके कारण नया उन्हें कभी-कभी खीचता तो है पर पुराना छोड़ता नहीं। इसलिए उन्हें सहानुभूति के साथ देखने की जरूरत है।

(ग) यशोधर बाबू एक आदर्श व्यक्तित्व हैं और नयी पीढ़ी द्वारा उनके विचारों को अपनाना उचित नहीं है।


यशोधर बाबू की पत्नी समय के साथ ढल सकने में सफल होती है, लेकिन यशोधर बाबू असफल रहते हैं। ऐसा क्यों?


पाठ में ‘जो हुआ होगा’ वाक्य की कितनी अर्थ छवियाँ आप खोज सकते/सकती हैं?


यशोधर बाबू की कहानी को दिशा देने में किशनदा की महत्त्वपूर्ण भूमिका रही है। आपके जीवन को दिशा वेंने में किसका महत्त्वपूर्ण योगदान रहा और कैसे?


First 1 Last
Advertisement