Subject

विज्ञान

Class

CBSEH Class 10

Pre Boards

Practice to excel and get familiar with the paper pattern and the type of questions. Check you answers with answer keys provided.

Sample Papers

Download the PDF Sample Papers Free for off line practice and view the Solutions online.
Advertisement

 Multiple Choice QuestionsShort Answer Type

1.

मेंडल के एक प्रयोग में बैंगनी रंग के पुष्पों वाले मटर के पौधों का संकरण सफेद फूलों वाले मटर के पौधों से कराया गया। F1 संतति में क्या परिणाम प्राप्त होंगे?


2.

जल विद्युत संयंत्र में होने वाले ऊर्जा-रूपान्तरण लिखिए ।


3.

कोई यौगिक 'X' अधिक सांद्र सल्फ्यूरिक अम्ल के साथ 443 K पर गर्म करने पर कोई असंतृप्त यौगिक 'Y' बनाता है । यौगिक 'X' सोडियम धातु से भी अभिक्रिया करता है जिसमें कोई रंगहीन गैस 'Z' निकलती है । 'X','Y' तथा 'Z' को पहचानिए। 'Z' उत्पन्न होने की रासायनिक अभिक्रिया का समीकरण भी लिखिए तथ इसमें सांद्र सस्थूरिक सल्फ्यूरिक अम्ल की भूमिका का उल्लेख भी कीजिए ।


4.

मानवों में पाए जाने वाले एक रस संवेदी ग्राही तथा एक घ्राणग्राही का नाम लिखिए।


Advertisement
5.

नीचे दिए गए न्यूरॉन के प्रवाह आरेख, जिसमें सूचना विद्युत आवेग के रूप में गमन करती है, को अपनी उत्तर पुस्तिका पर खींचकर इसमें a और b का नाम लिखिए।


Advertisement

6.

यदि किसी गोलीय दर्पण द्वारा उसके सामने रखें बिम्ब की किसी भी स्थिति के लिए सदैव ही बिम्ब का सीधा और साइज में छोटा प्रतिबिम्ब बनता है, तो यह दर्पण किस प्रकार का है? अपने उत्तर की पुष्टि के लिए नामांकित किरण आरेख खींचिए।


उत्तल दर्पण
बिम्ब की किसी भी स्थिति के लिए नामाकित किरण आरेख

Image result for convex mirror zigya


Advertisement
7.

वियोजन ( अपघटन) अभिक्रियाओं में अभिकारकों को तोड़ने के लिए या तो ऊष्मा अथवा प्रकाश अथवा विद्युत ऊर्जा की आवश्यकता होती है। प्रत्येक प्रकार की वियोजन अभिक्रिया, जिसमें ऊष्मा, प्रकाश और विद्युत ऊर्जा की आपूर्ति की जाती है, के लिए एक-एक रासायनिक समीकरण लिखिए।


8.

किसी परखनली में दानेदार जिंक के कुछ टुकडे लेकर उसमें 2 mL सोडियम हाइड्रॉक्साइड का विलयन डाला गया । परखनली की सामग्री को गर्म करने पर कोई गैस उत्सर्जित हुई जिसका परीक्षण करने से पूर्व उसे साबुन केविलयन से प्रवाहित किया गया जिसमें गैस के बुलबुले बने । होने वाली अभिक्रिया का समीकरण तथा इस गैस के संसूचन केलिए परीक्षण लिखिए । यदि यही धातु किसी प्रबल अप्ल के तनु विलयन से अभिक्रिया करे, तो जो गैस उत्सर्जित होगी उसका नाम लिखिए ।


Advertisement
9.

पकौड़ों को स्वादिष्ट और खस्ता बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले किसी लवण-मान 14 है। इस लवण को पहचानिए तथा इसके निर्माण के लिए रासायनिक समीकरण लिखिए । इसके दो उपयोगों की सूची बनाइए ।


10.

a) कार्बन केअधिकांश यौगिक विद्युत के कुचालक क्यों होते हैं?

b) किसी ऐसे संतृप्त यौगिक का नाम और उसकी संरचना दीजिए जिसमें कार्बन परमाणु वलय के रूप में व्यवस्थित होते हैं । इस यौगिक में उपस्थित एकल आबंधों की संख्या लिखिए ।


Advertisement