Subject

विज्ञान

Class

CBSEH Class 10

Pre Boards

Practice to excel and get familiar with the paper pattern and the type of questions. Check you answers with answer keys provided.

Sample Papers

Download the PDF Sample Papers Free for off line practice and view the Solutions online.

 Multiple Choice QuestionsShort Answer Type

1.

यदि किसी गोलीय दर्पण द्वारा उसके सामने रखें बिम्ब की किसी भी स्थिति के लिए सदैव ही बिम्ब का सीधा और साइज में छोटा प्रतिबिम्ब बनता है, तो यह दर्पण किस प्रकार का है? अपने उत्तर की पुष्टि के लिए नामांकित किरण आरेख खींचिए।


उत्तल दर्पण
बिम्ब की किसी भी स्थिति के लिए नामाकित किरण आरेख

Image result for convex mirror zigya


2.

a) कार्बन केअधिकांश यौगिक विद्युत के कुचालक क्यों होते हैं?

b)किसी ऐसे संतृप्त यौगिक का नाम और उसकी संरचना दीजिए जिसमें कार्बन परमाणु वलय के रूप में व्यवस्थित होते हैं । इस यौगिक में उपस्थित एकल आबंधों की संख्या लिखिए ।


a) कार्बन यौगिक में सहसंयोजक बंधन है,इसलिए कोई मुक्त इलेक्ट्रॉन ना होने के कारण यह बिजली का संचालन करने में सक्षम नहीं हो सकते।

b) साइक्लोहेक्सेन

एकल आबंधों की कुल' संख्या =18


3.

मानवों में पाए जाने वाले एक रस संवेदी ग्राही तथा एक घ्राणग्राही का नाम लिखिए।


रस संवेदी ग्राही - जीभ

घ्राणग्राही - नाक


4.

मेंडल के एक प्रयोग में बैंगनी रंग के पुष्पों वाले मटर के पौधों का संकरण सफेद फूलों वाले मटर के पौधों से कराया गया। F1 संतति में क्या परिणाम प्राप्त होंगे?


संतति में बैगनी पुष्प का परिणाम प्राप्त होंगे।  


5.

पकौड़ों को स्वादिष्ट और खस्ता बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले किसी लवण-मान 14 है। इस लवण को पहचानिए तथा इसके निर्माण के लिए रासायनिक समीकरण लिखिए । इसके दो उपयोगों की सूची बनाइए ।


सोडियम हाइड्रोजन कार्बोनेट / सोडियम बाइकार्बोनेट (NaHCO3)लवण का उपयोग स्वादिष्ट और कुरकुरा पकौड़ों बनाने के लिए किया जाता है।

NaCl + H2O +CO2 + NH3 → NH4Cl + NaHCO3

उपयोग:
(i) बेकिग पाउडर बनाने में
(ii) प्रतिअस्ल केअवयव / अश के रूप में
(iii) सोडा अस्ल अग्निशामक यत्रो में


6.

किसी परखनली में दानेदार जिंक के कुछ टुकडे लेकर उसमें 2 mL सोडियम हाइड्रॉक्साइड का विलयन डाला गया । परखनली की सामग्री को गर्म करने पर कोई गैस उत्सर्जित हुई जिसका परीक्षण करने से पूर्व उसे साबुन केविलयन से प्रवाहित किया गया जिसमें गैस के बुलबुले बने । होने वाली अभिक्रिया का समीकरण तथा इस गैस के संसूचन केलिए परीक्षण लिखिए । यदि यही धातु किसी प्रबल अप्ल के तनु विलयन से अभिक्रिया करे, तो जो गैस उत्सर्जित होगी उसका नाम लिखिए ।


(i) अभिक्रिया

2NaOH + Zn  Na2ZnO2 + H2

(ii) गैस के निकट जलती तीली लाने पर गैस पॉप ध्वनि के साथ जलती है।

(iii) Zn +2HCl   ZnCl2 +H2 

गैस - हाइड्रोजन/H2


7.

वियोजन ( अपघटन) अभिक्रियाओं में अभिकारकों को तोड़ने के लिए या तो ऊष्मा अथवा प्रकाश अथवा विद्युत ऊर्जा की आवश्यकता होती है। प्रत्येक प्रकार की वियोजन अभिक्रिया, जिसमें ऊष्मा, प्रकाश और विद्युत ऊर्जा की आपूर्ति की जाती है, के लिए एक-एक रासायनिक समीकरण लिखिए।


वियोजन अभिक्रिया, जिसमें ऊष्मा, प्रकाश और विद्युत ऊर्जा की आपूर्ति की है।

CaCO3  ऊष्मा   CaO + CO22AgCl   सूर्य का प्रकाश  2 Ag + Br22H2O विद्युत्2H2 + O2


8.

नीचे दिए गए न्यूरॉन के प्रवाह आरेख, जिसमें सूचना विद्युत आवेग के रूप में गमन करती है, को अपनी उत्तर पुस्तिका पर खींचकर इसमें a और b का नाम लिखिए।


a) कोशिकाकाय
b) तत्रिकाक्ष


9.

जल विद्युत संयंत्र में होने वाले ऊर्जा-रूपान्तरण लिखिए ।


ऊर्जा न तो बनाई जा सकती है और न ही नष्ट हो सकती है बल्कि एक रूप में दूसरे रूप में बदली जा सकती है।

यह सिद्धांत एक जल विद्युत संयंत्र में काम करता है। जब टरबाइन पर पानी गिरता है, तो संग्रहीत संभावित स्थितिज ऊर्जा को गतिशील ऊर्जा में परिवर्तित कर दिया जाता है।


10.

कोई यौगिक 'X'अधिकसांद्र सल्फ्यूरिक अम्ल के साथ 443 K पर गर्म करने पर कोई असंतृप्त यौगिक 'Y' बनाता है । यौगिक 'X' सोडियम धातु से भी अभिक्रिया करता है जिसमें कोई रंगहीन गैस 'Z' निकलती है । 'X','Y' तथा 'Z' को पहचानिए। 'Z' उत्पन्न होने की रासायनिक अभिक्रिया का समीकरण भी लिखिए तथ इसमें सांद्र सस्थूरिक सल्फ्यूरिक अम्ल की भूमिका का उल्लेख भी कीजिए ।


'X' अधिक सांद्र सल्फ्यूरिक अम्ल के साथ 443 K पर गर्म करने पर निम्नलिखित अभिक्रिया होंगी

CH3 - CH2 - OH + H2SO4 (सांद्र) 443 K CH2 = CH2 +H2OCH3 - CH2 - OH + Na  CH3 -CH2- ONa + H2सल्फ्यूरिक अम्ल की भूमिका - निर्जलीकर्मकX   C2H5OH Y  C2H4Z    H2