Press "Enter" to skip to content

लक्ष्मणराव किर्लोस्कर – किर्लोस्कर समूह के स्थापक

Rina Gujarati 0
लक्ष्मणराव किर्लोस्कर

लक्ष्मणराव किर्लोस्कर, एक महाराष्ट्रियन ब्राह्मण थे और उनके पिता काशीनाथपंत एक वेदांत-पंडित थे। इसलिए, समाज को भी उम्मीद थी कि लक्ष्मणराव अपने पिता के कदमों पर चलेंगे। हालांकि, उन्होंने परंपराओं से नाता तोड़ते हुए इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रवेश किया।

पहेले पेंटिंग फिर मिकेनिकल ड्रोइंग

यांत्रिक वस्तुएं और पेंटिंग ये दो चीजों के शौकीन थे लक्ष्मणराव। अपने पिता की इच्छा के विरुद्ध और अपने सबसे बड़े भाई रामून्ना के वित्तीय सहयोग से लक्ष्मणराव 1885 में बॉम्बे के जे जे स्कूल ऑफ़ आर्ट में शामिल हो गए। दुर्भाग्य से, आंशिक रूप से रंग-अंधता के कारण 2 साल बाद उन्होंने पेंटिंग छोड़ दी, लेकिन संस्थान में मैकेनिकल ड्राइंग का अध्ययन जारी रखा। यह कौशल काम आया और उन्हें रु. 45 प्रति माह के वेतन पर विक्टोरिया जुबली तकनीकी संस्थान (वीजेटीआई) में मैकेनिकल ड्राइंग के सहायक शिक्षक के पद पर नियुक्ति मिल गई। 1890 के दशक में लक्ष्मणराव ने साइकिल डीलरशिप शुरू की थी – वे बॉम्बे में साइकिल खरीद कर उन्हें बेलगाम में अपने भाई रामुन्ना के पास भेजते जहां वह उन्हें बेचते। 700 से 1000 रु. की सायकिल की सवारी सिखाने के रामून्ना रु. 15 अतिरिक्त लेते थे।

साइकिल मरम्मत से लोहे के हल के उत्पादक

बेलगाम में जिस सड़क पर उन्होंने उनका पहला उद्यम साइकिल मरम्मत की दुकान शुरू की, उसे आज किर्लोस्कर रोड नाम दिया गया है। यह विश्वास करते हुए कि कृषि उपकरण बहेतरीन होने चाहिए। यह सोच के साथ उन्होने पहले किर्लोस्कर उत्पाद के रुपमे लोहे के हल का निर्माण किया।

उन्होंने चैफ-कटर के उत्पादन और लोहे के हल के निर्माण के लिए औरंगाबाद राज्य में एक छोटी इकाई की स्थापना की। शुरुआती दिनों में, लोहे की हल या और साधन ज़मीन के लिए ज़हर की तरह होते है और इसे बेकार बना देती थी। अंधविश्वासी किसानों को समझाना बहुत कठिन था और लक्ष्मणराव किर्लोस्कर को अपनी पहली लोहे की हलवाई बेचने में दो साल लग गए।


किर्लोस्करवाड़ी

उन्होंने यूरोप और अमेरिका में औद्योगिक टाउनशिप के बारे में पढ़ा था जहां उद्योगों के मालिकों ने कर्मचारियों के लिए समुदायों का निर्माण किया था। उनका सपना अपने कर्मचारियों के लिए अपने स्वयं के उद्योग और समुदाय का निर्माण करना था; उन्होंने अपने इस सपने को किर्लोस्करवाड़ी के साथ महसूस किया, एक जगह जहां उन्होंने 1910 में किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड फैक्ट्री शुरू की।


प्रसिद्ध किर्लोस्कर उद्योग की

श्री लक्ष्मणराव किर्लोस्कर को अपनी कार्यशाला के लिए उपयुक्त स्थान नहीं मिला; 1910 में अवध के शासक से मदद मिली जिसने उन्हें एक जगह की पेशकश की और सत्रह हजार भारतीय रुपये के ऋण की व्यवस्था की। जिसकी मदद से लक्ष्मणराव ने कुंडल रोड नामक एक प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन के किनारे एक बंजर भूमि में अपना कारखाना शुरू किया। कारखाने को अब प्रसिद्ध किर्लोस्कर उद्योग के रूप में जाना जाता है और स्टेशन को किर्लोस्करवाड़ी कहा जाता है।

उद्योगपति भी समाज सुधारक भी

एक उद्योगपति तो थे ही लक्ष्मणराव किर्लोस्कर, पर साथ मे एक महान समाज सुधारक भी थे। जब ग्रामीण क्षेत्र में अंधे रूढ़िवादी उग्र थे, तो उन्होंने अस्पृश्यता को हटाने की वकालत की। उन्होंने उस बस्ती में अस्पृश्यता पर प्रतिबंध लगा दिया जो उन्होंने किर्लोस्करवाड़ी में स्थापित की थी जो सांगली जिले में है। उन्होंने सामाजिक सुधार में विश्वास किया और मनुष्य की भलाई में भाग लिया। उन्होंने रात्रि प्रहरी के रूप में पूर्व दोषियों को नियुक्त किया

Rina Gujarati

I am working with zigya as a science teacher. Gujarati by birth and living in Delhi. I believe history as a everyday guiding source for all and learning from history helps avoiding mistakes in present.

More Posts - Website

Follow Me:
Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *