Press "Enter" to skip to content

अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवस – 26 June

Pankaj Patel 0
अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवस

अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवस वैश्विक कार्यवाही को मजबूत करने और मादक पदार्थो से मुक्त आंतरराष्ट्रीय समाज के लक्ष की प्राप्ति मे सहयोग करने के लिए प्रतिवर्ष 26 जून को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश मादक पदार्थो के दुरुपयोग के साथ साथ मादक पदार्थो के अवैध व्यापार के खिलाफ लड़ाई के लिए जागरूकता बढ़ाना है।

अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवस सर्वप्रथम संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1987 मे मनाया गया था। विश्व ड्रग रिपोर्ट 2017 के अनुसार, जिसे संयुक्त राष्ट्र ड्रग्स और अपराध कार्यालय (UNODC) ने जारी किया है, लगभग एक चौथाई बिलियन लोगोने वर्ष 2015 मे कम से कम एक बार मादक पदार्थो का सेवन किया था। इनमे से लगभग 29.5 मिलियन लोग या वैश्विक आबादी का 0.6 प्रतिशत मादक द्रव्य व्यसनसहित मादक पदार्थो के उपयोग से होने वाले विकारो से पीड़ित था।

इस तरह मादक द्रव्यों का दूषण बड़े व्यापक तरीके से हमारे समाज मे जड़ जमा चुका है। इसके दुष्परिणाम हमारी जानकारी और समज से भी परे समाज को खोखला कर रहे है।

स्थानीय और आंतर्राष्ट्रीय स्टार पर मादक पदार्थो के व्यापार और प्रसार से कमाया हुआ धन अवैध तरीके से प्रयोग मिस्टर लाया जाता है। जैसे की तस्करी, आतंकवाद, अवैध मानव हेरफेर – और ये अन्य बुराईओ को जन्म देता है, या प्रसार करता है। मादक पदार्थो से होने वाली मानव समाज की हानि के सात इसे मिलाए तो समग्र समाज का बहुत बड़ा नुकसान होता है।

आज के दिन ना सिर्फ इनका विरोध करे, पर अपनी पूर्ण क्षमताओ से इसे रोकने के लीए कटिबद्ध होना ही स्वस्थ समाज के लिए आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.