Press "Enter" to skip to content

विश्व यूएफओ दिवस – World UFO Day 2 July

Pankaj Patel 0
विश्व यूएफओ दिवस

विश्व यूएफओ दिवस एक वार्षिक जागरूकता दिवस है जो अज्ञात उड़ती वस्तुओं और अलौकिक जीवन के निस्संदेह अस्तित्व की खोज के प्रति उत्सुकता बढ़ाता है। यह 2 जुलाई को मनाया जाता है।

मानव समाज की सबसे बड़ी जिज्ञाशा

मानवी आज भी अनेक रहस्यो से अनभिज्ञ है। पृथ्वी के परे जीवन इनमे सबसे बड़ा जिज्ञाशा का विषय है। अब तक यह सिर्फ कल्पना का विषय है, पर कल्पना ही तो सच्ची खोज का पहला कदम है। हमारे देश मे इस विषय मे लोग कम दिलचस्पी लेते है पर विश्व के अन्य देशो मे इस पर खासा उत्साह देखा जाता है।

शुरुआत

विश्व यूएफओ दिवस की शुरुआत 2001 में तुर्की यूएफओ के शोधकर्ता हक्तन अक्दोगान द्वारा किया गया था। 2 जुलाई की तारीख को रोजवेल यूएफओ की घटना के स्मरण के लिए चुना गया था। जुलाई 1947 में, एक UFO कथित तौर पर न्यू मैक्सिको के रोसवेल शहर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि अमेरिकी सेना ने बाद में खुलासा किया कि दुर्घटना एक उच्च ऊंचाई वाले गुब्बारे की थी, रोस्वेल की घटना यूएफओ से जुड़े कई साजिश सिद्धांतों का विषय बनी हुई है।

उद्देश

विश्व यूएफओ दिवस का उद्देश्य यूएफओ और अलौकिक जीवन के अस्तित्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 2 जुलाई को, दुनिया भर में उत्साही लोगों के समूह विश्व यूएफओ दिवस की घटनाओं और गतिविधियों को आयोजित करते हैं। वे पार्टियों का आयोजन करते हैं और एक साथ आकाश को देखते हैं, अज्ञात उड़ान वस्तुओं को स्पॉट करने की उम्मीद करते हैं। इस अवसर पर आयोजित अन्य कार्यक्रमों में (लेकिन यह सीमित नहीं है) अलौकिक जीवन और एलियंस और यूएफओ के बारे में फिल्मों की मैराथन, उनके बारे में खुली चर्चा भी होता है।

वैश्विक संपर्क का माध्यम

व्यक्तिगत विश्वासियों को भी एक साथ इकट्ठा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और सामूहिक रूप से हमारे दिमाग को खोलने के लिए एक मानसिक संदेश भेजने के लिए, हमारे ग्रह पर अलौकिक प्राणियों का स्वागत करते हैं। वल्ड यूएफओ डे इस संबंध में विश्व संपर्क दिवस के समान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.